Translate

Contact Me

 LinkedinFacebookFacebookFlickrTwitterSlideshare Google Buzz

अभिलेखागार

श्रेणीबद्ध करके

25 वाँ सालगिरा स्वतंत्र सोफ्टवेर की

25th software freedom celebration

Ajaykumar - KSEB , Prof. K. Pappootty (Director of the State Institute of Encyclopaedic Publications), Mr. Joseph C Mathew (IT advisor to Kerala Chief Minister )

स्पेस, एफ एस एफ इनत्या, ग्नू लिनेक्स यूसेर्स ग्रूप ट्रिवेन्डम आदीयों ने सेप्टमबर‍ 20 तारिख को स्वतंत्र सोफ्टवेर दिन मनाया। तिरुवनन्तपुरम प्रस क्लब हाल में सबेरे शुरू की गयी सभा में प्रमुख सोफ्टवेर इस्तेलमाल करनेवाले केरल खादी बोर्ड, के एस ई बी (Kerala State Electricity Board), स्टेट इनस्टिट्यूट ओफ एनसैक्लोपीडिया पब्लिकेषनस आदी के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

बढते हुये सान्केतिकता के साथ उभरते हुये पेटन्ट, कोपी रैट वगैरह के बारे में नियमों जानकारी व्यक्तिगत बनने और  एकाधिकारी  होने का मौका मिला करके स्टेट इनस्टिट्यूट ओफ एनसैक्लोपीडिया पब्लिकेषनस  डयरक्टर प्रो. पापूट्टी ने कहा। उह हालात को इनकार करते हुये सर्व विग्यानकोश इन्टेर नेट पर उपलब्द किया करके उन्होंने बताया।

उपभोक्ताऔं को बनाने और उपयुक्त तबदीलियाँ करने की मौका देना स्वतंत्र सोफ्टवेर की विशेषता हैं। केरल में स्थापित होनेवाला अंतरराष्ट्रीय स्वतंत्र सोफ्टवेर सेन्टर, स्वतंत्र सोफ्टवेर में ध्यान देतेहुये तकनीकी विकास केलिये रास्ता दिखायेगा करके  राज्य ऐ.टी सलाहकार श्री जोसफ मात्यू ने कहा।

पिझले साल में ही के एस ई बी स्वतंत्र सोफ्टवेर में आया था। शुरू में बहूत खबराहट था तो भी किसी प्रकार के रुकावट के बगैर मैक्रोसोप्ट सोफ्टवेर से बढिया काम फ्री सोफ्टवेर इस्तेमाल की गयी बिल बनाने की सोफ्टवेर से हो रहा हैं करके के एस ई बी के प्रतिनिधी  श्री अजयकुमार (यह वीडियो मलयालम में हैं।‍) ने बताया। उन्होने यह भी बताया कि 640 ओफीसोम में मैक्रोसोफ्ट के बदले में फ्री सोफ्टवेयर इस्तेमाल करने से ङर एक को 85,000 रु. के हिसाब से लाभ हुआ।

काम क्रीयातमक, सुतार्य और पैसा की खर्च के बगैर स्वतंत्र सोफ्टवेर भायदामंद हैं करके खादी बोर्ड के अनुभव बाँडकर श्री एम.के राजेन्द्रन ने कहा।

अंधे लोग ग्नू लिनेक्स इस्तेमाल करने की  तरीका ‘इनसेट योजना’ के मास्टर ट्रैनर श्री बलराम (यह भी एक मलयालम वीडियो हैं।‍) ने दिखाया। एकाधिकारी सोफ्टवेर Jaws से अच्छा Ubuntu(उबुण्टु) ORCA(ओरका) वगैरा हैं और यह अंधे लोगों के कंप्यूटर इन्टेरनेट इस्तेमाल के अवसर भी बढायेगा। ओणलैन समाचार पत्र, ई – मेल आदी सान्केतिक विद्यायें अंधों को कैसे इस्तेमाल कर सकता हैं करके उन्होंने बताया। मैक्रोसोफ्ट में एक अंधे को अपने सिस्टम चलाने केलिये 60,000 रु. की खर्च होगा लेकिन ग्नू लिनेक्स में मुफ्त में वही काम चला सकते हैं।

दुपहर के बाद Blender (ब्लेन्टर‍) नाम के सोफ्टवेर से बनाई गई  Elephant Dreams, Big Buck Bunny आदी अनिमेषन सिनेमा और Steal this Film नाम के डोकुमेन्टरी भी दिखाया।

शाम को चार बजे से लेकर छः बजे तक के सभा में  MaSH -the true story of a shell नाम के श्ल्पशाला ग्नू डेवलपमेन्ट टूलों के फायदामंद इस्तेमाल श्री राजमोहन कोविलत ने पहचान कराया।

शिल्पशाला के साथ विद्यार्थियों को एक मुकाबला भी स्पेस ने प्रख्यापन की। मुकाबले के बारे में जानकारी स्पेस के वेब सैट में मौजूद हैं।

स्वतंत्र सोफ्टवेर दिवस को उत्सव बनानेवाले  Kerala State IT Mission, Kerala Khadi and Village Industries Board, Institute of Electrical and Electronics Engineers वगैरा हैं।

Peoples to see, hear and clap

Peoples to see, hear and clap

3 comments to 25 वाँ सालगिरा स्वतंत्र सोफ्टवेर की

  • आपने एक अच्छे ध्येय के लिये किये गये आयोजन का एक सम्यक रिपोर्ट प्रस्तुत की है। साधुवाद! कहने की आव्श्यकता नहीं है कि मुक्त साफ़्टवेयर के प्रयोग से भारत को भी बहुल लाभ होगा।

  • ചന്ദ്രേട്ടാ,
    ഈ വിവരം ഞാനറിഞ്ഞില്ലല്ലോ? ഞാനും വരുമായിരുന്നു.ആശംസകള്‍……….
    വെള്ളായണി