Translate

Contact Me

 LinkedinFacebookFacebookFlickrTwitterSlideshare Google Buzz

अभिलेखागार

श्रेणीबद्ध करके

कॊडुवळ्ळि मोडल अपशिष्ट प्रबंधन

Koduvally

अपशिष्ट प्रबंधन एक बहुत ही आसान तरीका जो हमारे दैनिक जीवन में शामिल किया जा सकता है। हम केरल राज्य के,कोझीकोड जिला में कॊडुवळ्ळि पंचायत द्वारा अपनाई गई और इस विधि का पालन कर सकते हैं। वे इसे ATHMA के तहत पशुपालन विभाग के एक समूह जुटाना गतिविधि के रूप में ले लिया है. इस कार्यक्रम के लिए रुपये की कुल आवंटन था. – 60,000 /. 12 समूहों (महिला) प्रत्येक के 5 सदस्यों का चयन किया गया और निधि आवंटन रुपये है. 5000 / – प्रति समूह.

Inthe कार्यक्रम लिए Koduvally टाउन से कचरे को इकट्ठा करने और “एरोबिक खाद की Thumboomuzhi विधि” biodegradable अपशिष्ट की प्रक्रिया में मदद करने के लिए योजना बनाई है. कार्यक्रम अच्छी तरह से ग्राम Panchayath, Kudumbasree, दुकान मालिकों, कृषि और स्वास्थ्य विभाग और सार्वजनिक द्वारा समर्थित है. तीन दौर विचार – विमर्श किया गया, इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए एक समिति का गठन किया है और कार्यक्रम के इस प्रकार के रूप में की योजना बनाई है.

मछली, मिलने और vegetablemarkets सहित लगभग 250 Koduvally टाउन में दुकानें हैं. दुकान मालिकों के लिए दो अलग – अलग डिब्बे में अपने कचरे को जमा करने के लिए अनुरोध कर रहे हैं. एक जैव degradable प्लास्टिक और अन्य अकार्बनिक बर्बाद करने के लिए बेकार और अन्य के लिए.

इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिए निम्नलिखित बातें खरीदी कर रहे हैं. फेरो पांच सीमेंट (डिब्बे) टैंक, जमा और प्रसंस्करण Rs.42,500 /-. के लिए बेकार की Thumboormuzhi मॉडल, इन टैंकों केरल पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय के उत्पादों के पेटेंट हैं. परिवहन Trisur से कोझीकोड के लिए लागत रुपए था. – 5750 /. इसके अलावा एक Urbana, एक नेट, एक फावड़ा, एक trowel, 3 बड़े बाल्टी, रजिस्टरों और कुछ अन्य वस्तुओं की खरीदी की.

एक प्रमुख मुद्दा है जो को संबोधित किया था जहां बेकार डिब्बे को स्थापित करने के लिए था. WRS. Khadeeja, Parabathukavu के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए उसके परिसर में डिब्बे जगह करने के लिए सहमत हो गया है. एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू बिन अर्थात के उचित प्रबंधन किया गया था. गोबर का इष्टतम स्तर, सूखी कचरे में binwith अच्छी तरह से देखभाल और ध्यान में सही ढंग से रखा पत्तों की तरह कार्बन के स्रोत के साथ बिन भरना. चयनित समूह के सदस्यों एरोबिक कम्पोस्टिंग तकनीक की Thumboormuzhi मॉडल पर एक विस्तृत प्रशिक्षण दिया गया था. श्रीमती Khadeeja, Parabathukavu बिन प्रबंधन को भी करने के लिए सहमत हो गया है. इन दो नौकरियों के लिए समिति को उसके रुपये का भुगतान करने के लिए सहमत हो गया है. 100 / – डिब्बे और रुपये रखने के लिए किराए के रूप में. 100 / – बिन प्रबंधन डेली के लिए.

तीन व्यक्तियों को बड़ी बाल्टी में खरीदा है, biodegradable और अन्य अपशिष्ट अलग दुकानों से अपशिष्ट इकट्ठा करने के लिए चुना गया है. वे रुपए भुगतान किया जाएगा. 150 / – प्रत्येक दैनिक.

प्लास्टिक कचरे और अन्य अवांछित गैर degradable कचरे को एक और बड़ी समस्या थी. इन कचरे को भी दैनिक एकत्र किया जा है. एक अन्य समूह सदस्य इन कचरे यानी प्रबंधन करने के लिए सहमत हो गया है. धोने, साफ करने और उन्हें सूखी और चिपचिपा बैग में रखने के. इस काम के लिए भी वह रुपये का भुगतान किया जाएगा. 150 / – दैनिक. एक बार एक महीने में Panchayath इन गैर degradable कचरे को लेने के लिए केन्द्रों रीसायकल होगा.

एक छोटी राशि प्रत्येक दुकान से एकत्र किया जाएगा दैनिक उनके बर्बाद उठा के लिए एक शुल्क के रूप में. 5 रुपये प्रति किलो के लिए बर्बाद. 10 / – और 5 रुपये प्रति किलो के ऊपर. 15 से 20 / – कचरे की मात्रा के अनुसार.

यह Panchayath राष्ट्रपति और Koduvally सेवा सहकारी बैंक में सीडीएस अध्यक्ष के नाम में एक संयुक्त खाता खोलने की योजना बनाई है. एकत्र राशि खाते में प्रेषित किया जाएगा दैनिक और सप्ताहांत में शामिल कार्यकर्ताओं का भुगतान किया जाएगा. Wopk पर्यवेक्षण और नकद लेखांकन सीडीएस को सौंपा है और सीडीएस कुर्सी व्यक्ति के समग्र पर्यवेक्षण मदद Panchayath अधिकारियों के साथ हो जाएगा. सीडीएस और सीडीएस अध्यक्ष एक मासिक आधार पर मानदेय का भुगतान किया जाएगा. आदेश में डिब्बे रखने के लिए बारिश के पानी से दूर, तटबंध को कीचड़ और ecofriendly छत का उपयोग भी किया जाता है. इस progarmme का औपचारिक उद्घाटन 1 पर नवम्बर 2012.

भरा डिब्बे प्रसंस्करण के लिए तीन महीने के लिए छोड़ दिया जाएगा. प्रसंस्कृत अपशिष्ट बेहतर गुणवत्ता वाले खाद जो बेचा जा सकता है. खाद कृषि विभाग और गुणवत्ता प्रमाणपत्र द्वारा विश्लेषण किया जाएगा obtaqined जाएगा. यह उच्च गुणवत्ता की खाद ब्रांडेड हो अब्द सदस्यों के समूह द्वारा 5 किलो पेपर बैग के रूप में विपणन किया जाएगा.

इस कार्यक्रम में महिला सशक्तिकरण को महत्व देता है. इस कार्यक्रम के अपशिष्ट प्रबंधन में भी साल के लिए एक महान समाधान के लिए एक ही समय में भी ecofriendly आया और आय सृजन है

अन्य समाचार

NDTV