Translate

Contact Me

 LinkedinFacebookFacebookFlickrTwitterSlideshare Google Buzz

अभिलेखागार

श्रेणीबद्ध करके

ऑनलाइन रबड् क्लिनिक


There is provision for online live chatting with scientists/experts from 2 pm to 3 pm every working day. The user can also log on to the clinic at any time of the day for diagnosis on his own or for fixing an appointment with the expert. The Rubber Clinic will periodically organise group chatting on contemporary issues such as disease outbreaks etc. which will be advertised in the Clinic web pages well in advance. Rubber Producers Societies also could make use of the facilities of the clinic. The researchers can also benefit from the archived DDIS database of the clinic as resources for research programmes.

रबड् बोर्ड के इस ऑनलाइन रबड् क्लिनिक महत्वपूर्ण कारवाई इन्टेरनेट इस्तेमाल करनेवाला किसानों केलिये बहूत फायदामन्द हैं। मैं ने इसके वारे में पता चलते ही एक वजह झाल के सूखजाने (Brown bast) के वारे में डाला। जल्द ही उस के बारे में वैग्यानिक के उत्तर भी मिला। परन्तू और ज्यादा सवालों का मैका बंद कर दी।  लेकिन इसमें शामिल होने पर ही सारे चर्चायें पढ सकते हो। शामिल होते समय आप के खेती के बारे में कुच्छ सवालों के जवाब देना जरूरि हैं।

प्रेरणा का एजेंट:
आमतौर पर यह माना जाता है कि दोहन पैनल सूखापन (TPD) द्वारा और बड़े, एक शारीरिक Hevea पेड़ों को प्रेरित abiotic तनाव दोहन से उत्पन्न विकार है. हाल की रिपोर्ट के आलोक में, रोगजनकों के TPD के कुछ प्रकार में शामिल होने की बात की संभावना लगती है, हालांकि परिणाम से दूर रहे हैं निर्णायक जा रहा है. आर प्रयोग रोगजनकों की जांच पृष्ठ (लौटें पाली Acrylamide जेल Electrophorosis) LMW आरएनए को TPD प्रभावित पेड़ों में viroid और TPD जिससे में अपनी भूमिका को इसी तरह के सहयोग से दिखाया गया है अध्ययन किया जा रहा है. यह संभावना है कि दोनों के शारीरिक और रोग TPD के लिए जिम्मेदार हो सकता है सहित विभिन्न कारणों. लेकिन बहुत कम व्यवस्था है कि आंशिक ट्रिगर को प्रभावित ऊतकों में रबर और लेटेक्स के संश्लेषण के पूर्ण निषेध के बारे में जाना जाता है.
सामान्य तर्क है कि जब एक पेड़ की क्षमता के दोहन के माध्यम से काटा लेटेक्स पुनर्जन्म के लिए अपर्याप्त हो जाता है, TPD को पेड़ succumbs. यह काफी हद तक सामान्य अवलोकन है कि या तो दोहन और / या रासायनिक अक्सर उत्तेजना के कारण पेड़ों की overexploitation TPD की वृद्धि हुई घटनाओं की ओर जाता है पर आधारित है. जांच संकेत नहीं है कि रबर biosynthesis के लिए कार्बन स्रोत की कमी की आपूर्ति TPD प्रभावित पेड़ों में एक सीमित कारक था, क्योंकि रबड़ निर्माण की कुंजी मध्यवर्ती प्रभावित पेड़ों में बड़ी मात्रा में पाए गए. इसलिए photosynthates के लेटेक्स के माध्यम से अतिरिक्त पानी TPD के लिए प्राथमिक कारण नहीं हो सकता. व्यापारियों के रबड़ के अणुओं के गठन के चयापचय रूपांतरण TPD प्रभावित पेड़ों में अज्ञात कारणों से हिचकते है. कार्बोहाइड्रेट में जाना जाता है के लिए लेटेक्स में जमा होने से पहले पेड़ों TPD के लक्षण कार्बन की उपलब्धता का संकेत है कि अपर्याप्त दिखाने TPD के लिए प्राथमिक कारण नहीं था.
कई सबूत TPD और oxidative तनाव के बीच एक संबंध का सुझाव दिया. Oxidative तनाव को एक स्वस्थ वृक्ष में degenerative प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला को ट्रिगर के सामान्य चयापचय मार्ग बदल जाता है और सांस की गतिविधि और ऊतकों में ऊर्जा का स्तर कम हो सकती है. रबड़ के मध्यस्थ चयापचयों का रूपांतरण एक ऊर्जा खपत प्रक्रिया है और इसलिए यह बहुत oxidative तनाव के प्रति संवेदनशील होना चाहिए. Oxidative तनाव के तहत पौधों आम तौर पर ऐसे peroxidase, catalase, superoxide dismutase आदि और phenols तरह माध्यमिक मेटाबोलाइट्स के रूप में मुफ्त कट्टरपंथी सफाई एंजाइमों का उत्पादन TPD पेड़ इन biomolecules उच्च सांद्रता में सामान्य वृक्षों की तुलना में पाया गया में melondialdehyde आदि बढ़ जाती है. उच्च TPD वृक्ष में गतिविधि peroxidases हैं भागीदारी के प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से सक्षम ऐसे cytokinin, IAA, ईथीलीन आदि Cytokinins संयंत्र के रूप में विकास नियामकों के नियमन सहित अनेक जैविक प्रतिक्रियाओं के साथ संयंत्र विकास नियामकों जो मुख्य रूप से जवानी को बनाए रखने और senescence मंदबुद्धि का एक आवश्यक समूह हैं . Cytokinins के उच्च सामग्री के कारण रखरखाव सक्रिय रबड़ biosynthesis सहित रबड़ वृक्ष ऊतक के एक सक्रिय चयापचय कार्यों के लिए बहुत जरूरी है. जांच से पता चला कि cytokinin के एक खास वर्ग की छाल ऊतक में कम सामग्री के लिए TPD जो पूरी तरह से रबड़ biosynthesis हिचकते से संबंधित था. इसी तरह, cytokinin सामग्री peroxidase एंजाइम गतिविधि और phenol सामग्री के साथ एक व्युत्क्रम संबंध थे. रबड़ अणु गठन की आवश्यकता है तीन ऐसी दीक्षा, वृद्धि और समाप्ति के रूप में विशिष्ट जैव रासायनिक प्रक्रिया. Hydrophobic रबड़ अणु एक रबर कण और polymerization प्रतिक्रिया अंदर भरा है एक एंजाइम रबड़ transferase, जो रबर कण को बाध्य है की मदद से कण सतह पर हो रही है. लेटेक्स में कण आकार के विश्लेषण के लिए रबड़ की घटनाओं में TPD संबंधित मतभेद दिखाई कणों का उत्पादन किया. रबड़ के कण, एक अपेक्षाकृत TPD के बाद के चरणों के प्रति छोटे हो औसत पर. रबड़ transferase गतिविधि में विश्लेषण रबड़ कण आकार के साथ एक व्युत्क्रम रिश्ता दिखाया. TPD नमूनों में इसलिए, कण आकार में परिवर्तन सीधे श्रृंखला वृद्धि होने से संबंधित प्रक्रियाओं कर सकते हैं जो TPD वृक्ष में तत्काल substrate की अपेक्षाकृत कम उपलब्धता के कारण बाधित हो गया लगता है. ईथीलीन के लेटेक्स नमूना वृक्ष भी उत्तेजित कण आकार वितरण जो निकट TPD वृक्ष के समान कण आकार में इसी तरह के परिवर्तनों को दिखाया.
यह सटीक आण्विक स्तर की व्यवस्था है जिसके द्वारा रबड़ biosynthesis TPD और जैव रासायनिक उत्पन्न modulations के दौरान हिचकते हैं, यदि कोई हो, दीक्षा, विस्तार और रबर biosynthesis की समाप्ति की प्रक्रिया में TPD की शुरुआत के दौरान जांच जरूरी है. TPD पेड़ों की laticiferous ऊतकों में विकलांग रबड़ biosynthesis के संबंध में ऊर्जा चयापचय के अध्ययन की पहचान है कि क्या कोई सीमित ऊर्जा के उपयोग की प्रक्रिया में शामिल कदम और वृद्धि नियामकों की कार्रवाई के कारण उत्पन्न modulations अस्तित्व में मदद मिल सकती है. यह समझने के लिए किसी भी किसी भी आण्विक जीव विज्ञान तकनीक का उपयोग कर विकार दूर करने के प्रयास में महत्वपूर्ण है. अध्ययन भी TPD पर rootstock के प्रभाव को समझ रहे थे की जांच शुरू की है और अगर एक TPD से कलम बांधने का काम कली का वृक्ष बढ़ TPD की संभावना प्रभावित. यह नोट किया गया था कि rootstock और वंशज ऊतकों के बीच आनुवंशिक दूरी में अधिक से अधिक स्वस्थ पेड़ से प्रभावित TPD. जांच से दिखाया गया है कि एक बार एक पेड़ में एक TPD लक्षण दिखाई थी पैनल दोहन, यह आसानी से दूसरे कक्ष में इस बीमारी का विकास हो सकता है. पेड़ की एक अन्य कक्ष में TPD के reoccurrence इंगित करता है कि TPD घटना के पेड़ की छाल में एक स्थानीय घटना नहीं है. यह या तो एक रोगज़नक़ या पेड़ के साथ शारीरिक विकार के लिए आंतरिक संवेदनशीलता की भागीदारी का सुझाव बाहर एक रोगज़नक़ के किसी भी भागीदारी. TPD की घटना में randomness और स्पष्ट है कि वह स्वस्थ पेड़ और उपाध्यक्ष पर TPD प्रभावित छाल कलम बांधने का काम विपरीत बजाय किसी भी रोगज़नक़ से आंतरिक कारकों में से भागीदारी के माध्यम से सुझाव है कि सिंड्रोम संचारित विफलता. हालांकि, संभावना आंतरिक अलग पेड़ों के बीच ईथीलीन को क्लोन के भीतर ईथीलीन उत्पादन क्षमता या ऊतक संवेदनशीलता में मतभेद TPD घटना के यादृच्छिक प्रकृति समझा सकता है.
RAPD विश्लेषण के माध्यम से, यह दिखाया गया है कि rootstock ऊतकों के बीच आनुवंशिक दूरी क्योंकि उनके heterogeneousness के 7-39% से लेकर. हमारे परिणाम से संकेत मिलता है कि rootstock और वंशज ऊतकों के बीच आनुवंशिक दूरी में अधिक से अधिक TPD स्वस्थ पेड़ों में से भी प्रभावित किया. जांच के लिए अगर जड़ शेयर और वंशज के बीच अधिक से अधिक आनुवंशिक दूरी उन दोनों के बीच आनुवंशिक संघर्ष किसी भी सूक्ष्म में जिसके परिणामस्वरूप के किसी भी प्रकार का कारण है पर मिल रहे हैं, लेकिन वंशज में विशिष्ट अभिव्यक्ति. लेटेक्स निदान (LD) एक उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है उत्तेजना पर जो TPD तक ले सकता है के माध्यम से पेड़ के overexploitation भविष्यवाणी. जैव रासायनिक अध्ययन संकेत दिया कि sucrose और PI का लेटेक्स में सांद्रता 15-45 दिनों TPD के शुरू होने से पहले हो पेड़ों में अधिक है. इसी तरह, कई जांच ने कहा है कि स्थिर प्रोटीन गर्मी और एल ई ए प्रोटीन प्रोटीन सहित कई प्रकार के TPD से जुड़ा हुआ है और इन सभी TPD के लिए ख्यात प्रोटीन मार्कर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा / Hevea में जैविक तनाव है.

घटना:
आम तौर पर उच्च प्राकृतिक रबड़ की उपज क्लोन अक्सर माना जाता शारीरिक विकार की संभावना सामान्यतः दोहन पैनल सूखापन (TPD) करार दिया पहले ब्राउन Bast रूप में जाना जाता है. यह आमतौर पर तब होता है जब पेड़ों से लेटेक्स की कटाई के उत्थान की शारीरिक क्षमता से अधिक है. यह अनुमान है कि TPD उपज में लगभग 15-20% कम हो जाता है

लक्षण:
TPD के आम लक्षणों में शामिल हैं एक अत्यधिक प्रारंभिक चरण बाद के चरण में है और उच्च DRC में वनस्पतिक दूध की सूखी रबर सामग्री में एक बूंद के साथ एक साथ लेटेक्स के टपकाव देर हो गई. रबड़ biosynthesis की कुल अवरोध होता है और कोई लेटेक्स अंतिम चरण की ओर का उत्पादन किया है. TPD प्रभावित पेड़ों की सबसे inportant लक्षण आंशिक या पैनल जो लेटेक्स प्रवाह की समाप्ति disorder.Besides को नाम देता है दोहन की कुल सूख रहा है, उभड़ा हुआ, गल जाना है और छाल के खुर की तरह टर्मिनल लक्षण है रखा गया है. कुछ क्लोन विशिष्ट TPD 28/59 पंजाब में sloughing और क्लोन RRIM 605 में मनाया स्केलिंग की विशेषता लक्षण भी गौर कर रहे हैं. लक्षण भी जड़ शेयर और जड़ पर मनाया जाता है. आंशिक रूप से प्रभावित पेड़ों की सबसे में, शुष्क भाग ही वंशज में सूखे भाग नीचे की जड़ों तक ही सीमित है.

Clonal संवेदनशीलता: नियंत्रण के उपाय: प्रबंधन TPD को अभ्यास
दोहन आराम देने और दोहन पैनल बदलने के बाद आम तौर पर वृक्षारोपण प्रथाओं को रबर में TPD मांगे हैं. दोहन आराम TPD स्थिति में कुछ सुधार में कम से कम कुछ देर और TPD पेड़ों के एक छोटे से अनुपात के लिए परिणाम है पूरी वसूली विशेष रूप से कर सकते हैं जब पेड़ एक नए पैनल पर फिर से खोल रहे हैं. तनाव यह देखा गया है कि सबसे अधिक उपज क्लोन रोग बहुत जल्दी हो जाता है और इसलिए इसे 1 / 2 एस डी / 3 दोहन प्रणाली शोषण की तीव्रता को कम करने का पालन करें फायदेमंद होगा जिससे जनसंख्या में TPD घटनाओं को कम करने. एक उपचारात्मक उपाय के रूप में, एक काफी अवधि के लिए दोहन के बिना पेड़ों के आराम की सलाह दी है. इसलिए, दोहन दोहन पैनल बदलने फिर से शुरू किया जा सकता है और एक सिस्टम दोहन कम तीव्रता के बाद.

गूगिल ट्रानसलेट के जरिये बदला हैं।

Comments are closed.